अगर हम सभी पैसों का सही उपयोग नहीं करें तो हमारे लिए वित्त समस्या आ सकता है। इसलिए यह बहुत ही जरूरी है हम पैसों की बचत करें। अक्सर यह देखा गया है कि जब लोगों का वक्त अच्छा चल रहा होता है तो वे पैसा खूब उड़ाते हैं। लेकिन फिर जब वक्त बदलता है उनकी आर्थिक स्थिति बुरी हो जाती है तो वे एक-एक पैसे को तरसते हैं। वे उधार भी मांगते हैं तो कि उन्हें उधार नहीं देता है। जब सभी मित्रों और सगे संबंधियों को भी यह पता चलता है कि आप की आर्थिक स्थिति अब सही नहीं है तो वह भी आप से दूरी बनाने लगते हैं।

इसलिए हम सभी को पैसों की इज्जत करनी चाहिए। जब वह है तो उसका सही उपयोग करना चाहिए। और अपने बुरे वक्त के लिए पैसों को जरूर बचाना चाहिए। नहीं तो हमारी हालत बहुत ही बुरी हो सकती है। आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने मेहनत से कमाए हुए पैसे हो की बचत कर सकते हैं। और साथ ही में हम यह भी जानेंगे कि हमें अपने पैसों को कहां इन्वेस्ट करना चाहिए ताकि वे जरूरत पड़ने पर हमारे काम आ सके।

पैसों की बचत करना क्यों जरूरी है

पैसों की बचत करना इसलिए जरूरी है क्योंकि समय एक सा नहीं रहता है। सबका समय बदलता रहता है कभी हम अमीर रहते हैं तो कभी हम गरीब भी बन जाते हैं। सबका समय बदलते रहता है। इसलिए हमें अपने अच्छे वक्त में ही अपने बुरे वक्त की भी तैयारी कर लेनी चाहिए। जिससे कि हमें कम से कम परेशानी हो। क्योंकि अगर हम बुरे वक्त की तैयारी नहीं करेंगे तो हमें दूसरों के आगे हाथ फैलाना पड़ सकता है। जोकि हमारे लिए ठीक नहीं होता है। इसलिए हमारे अच्छे वक्त में हमें अपने पैसों की बचत करनी चाहिए। इसके साथ थी हमें पैसों का कभी भी जरूरत पड़ सकता है। जैसे कि घर में कोई बीमार पड़ जाए तो आपको अचानक बहुत पैसों की जरूरत पड़ सकती है। ऐसे में अगर हम पैसे की बचत नहीं करेंगे तो हमें किसी दूसरों कोई से पैसा मांगने की जरूरत पड़ सकती है।

पैसों की बचत कैसे करें

हमने जाना कि हमें पैसों का क्यों बचत करनी चाहिए। अब हम जानेंगे कि हम अपने कमाए हुए पैसों का सही इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं। और हम उनका अच्छे से बचत कैसे कर सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं।

सबसे पहले आप यह तय करें कि आपका कितना खर्च होता है । उसके बाद आप एक लिस्ट बना है जिसमें एक तरफ जरूरी चीजें जिसमें आपका पैसा खर्च होता है और दूसरी तरफ ऐसी चीजें जहां पैसे को बचाया जा सकता है। जरूरी चीजों में पढ़ाई लिखाई दवाई घर का खाना पीना आदि आएगा।और ऐसी चीजें जहां आपके पैसा का बचत हो उसमें सिनेमा ज्यादा ट्रेवल करना बाहर का खाना ज्यादा खाना शॉपिंग ज्यादा करना आदि आएगा।

गैर जरूरी चीज़ों में खर्च को कम करके आप पैसों की बचत कर सकते हैं अब आप जान गए होंगे की आप कितना पैसा बचत कर सकते हैं।

इसके अलावा आप खरीदारी करते वक्त उन्हीं चीजों तू खरीदें जिनकी आपको आवश्यकता है फालतू का दिखावा के लिए खर्च ना करें क्योंकि जो बुरा वक्त आएगा तब आपकी कोई भी मदद नहीं करेगा। आजकल वाहन इत्यादि में भी बहुत खर्च होते हैं इसलिए आप वैसे ही वाहन खरीदें जिसका आप अच्छे से ख्याल रख सके और उसमें कम से कम खर्च हो।

बचत किये हुए पैसों को हम कहां इन्वेस्ट करें

आप अपने बचत के पैसों का सूज भुज के साथ इन्वेस्ट करें।जैसे कि आप अगर सबसे सुरक्षित तरीके से अपने पैसे को इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आप उसे पोस्ट ऑफिस में रख सकते हैं। पोस्ट ऑफिस में पैसा रखने से आपको सालाना सात-आठ परसेंट का ब्याज मिलता है। इसके अलावा आप बैंक में भी अपने पैसों को रख सकते हैं अगर आप सुरक्षित तरीका से पैसा रखना चाहते हैं। अगर आप थोड़ा रिस्क लेना चाहते हैं तो आप म्यूचुअल फंड में पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं इसमें थोड़ा रिस्क होता है लेकिन सालाना ब्याज भी ज्यादा मिल सकता है। अगर आप mutual fund में इन्वेस्ट कर रहे हैं तो आप SIP तरीके से इन्वेस्ट करें। इसमें कम रिस्क होता है।

अपने पैसे को इन्वेस्ट करते समय एक बात का अवश्य ध्यान रखें कि आप किसी फालतू के स्कीम में पैसे का निवेश नहीं कर रहे हैं । ऐसे स्कीम जहां आपको ज्यादा मुनाफा होने का लोभ दिया जाता है उनसे दूर ही रहे। और जहां तक हो आप सुरक्षित तरीके से बैंक या पोस्ट ऑफिस में ही अपने पैसों को इन्वेस्ट करें।

तो दोस्तों यह थी पैसे को बचत करने और उनका सही से इन्वेस्ट करने के कुछ उपाय आप भी कुछ पैसों का बचत करें और सही से इन्वेस्ट करें ताकि वह समय पर आपके काम आ सके।


Leave a Reply