पैसा हमारे लिए बहुत ही जरूरी चीज होती है। हम पैसे से ही अपने जरूरतों की चीजों को खरीद सकते हैं। दुनिया में सभी लोग पैसे कमाने में लगे रहते हैं। लोग नौकरी इसलिए करते हैं ताकि वे पैसे कमा सकें। आपने देखा होगा कि सुबह होते ही सब अपने काम धंधे में लग जाते हैं इसके पीछे भी उनका लक्ष्य है पैसे कमाना। एक मजदूर से लेकर एक बड़ा बिजनेसमैन भी रोज पैसे कमाने के लिए मेहनत करता है।

लेकिन जब बात आती है अपने कमाए हुए पैसों को इन्वेस्ट करने की तो बहुत कम ही लोग इस तरफ ध्यान देते हैं। जो ध्यान देते हैं वह अधिकांश अमीर लोग ही हैं। गरीब लोग पैसे को निवेश करने के बारे में बहुत कम सोचते हैं या फिर सोचते ही नहीं। अपने कमाए हुए पैसे को इन्वेस्ट करना हम सभी के लिए बहुत ही जरूरी है। क्योंकि जरूरत पड़ने पर यही पैसा हमारे काम आएगा।

बहुत लोग तो इसलिए इन्वेस्ट नहीं कर पाते हैं क्योंकि उन्हें इन्वेस्टमेंट के बारे में पता नहीं होता है। आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने पैसे को सही से इन्वेस्ट कर सकते हैं। हम इन्वेस्ट करने के विभिन्न तरीकों के बारे में आपको बताएंगे।

पहले आप अपना इन्वेस्टमेंट के लक्ष्य को निर्धारित करें

सबसे पहले यह जानना बहुत ही जरूरी है कि आप इन्वेस्ट क्यों करना चाहते हैं। आप का क्या लक्ष्य है इन्वेस्ट करने से। बहुत कोई का लक्ष्य यह होता है कि इन्वेस्टमेंट से पैसे की बचत होती है और साथ में इससे पैसे बढ़ते भी है। कई लोगों का बस मुनाफा कमाना लक्ष्य होता है। इसलिए आप भी पहले यह तय करें कि आप इन्वेस्टमेंट क्यों कर रहे हैं। साथ में आप यह भी तय करें कि आप कितने दिनों के लिए अपने पैसो का इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं।

अपने पैसों का इन्वेस्टमेंट कैसे करें

अब आपने यह तय कर लिया है कि आप कितने पैसे और कितने समय तक इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं। जब आपने यह तय कर लिया है कि आपका इन्वेस्टमेंट करने का लक्ष्य क्या है तो फिर अब हम यह जानते हैं कि आप अपने पैसों का सही से इन्वेस्टमेंट कैसे कर सकते हैं।

हम इस पोस्ट में आपको इन्वेस्टमेंट करने के 3 तरीके बताएंगे। पहला तरीका में हम आपको यह बताएंगे कि आप कैसे सुरक्षित ढंग से अपने पैसों का इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। सुरक्षित ढंग से हमारा मतलब यह है कि आप बिना किसी भी रिस्क के मुनाफा कमा सकते हैं। दूसरे में हम बताएंगे कि आप कैसे थोड़ा सा रिस्क लेके ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं। और तीसरे तरीके में हम आपको यह बताएंगे कि कैसे आप ज्यादा रिस्क लेकर ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं। लेकिन आप यह भी जान ले की रिश्क जितना बड़ा होगा पैसे डूबने की संभावना उतनी ज्यादा होगी। अगर आप रिस्क नहीं लेना चाहते हैं तो पहले तरीके से इन्वेस्ट करें जो कि एक सुरक्षित तरीका है।

इन्वेस्टमेंट करने का सुरक्षित तरीका

अगर आप अपने मेहनत से कमाए हुए पैसों को सुरक्षित ढंग से इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो फिर आप अपने पैसों को पोस्ट ऑफिस या फिर बैंक में रख सकते हैं। सबसे बढ़िया पोस्ट ऑफिस ही रहता है क्योंकि उसमें बैंक से ज्यादा मुनाफा मिलता है पोस्ट ऑफिस में 5 से लेकर 8% तक का मुनाफा मिलता है वही बैंक में इससे थोड़ा कम मुनाफा मिलता है। इसके बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी बैंक से संपर्क कर सकते हैं । और पोस्ट ऑफिस में इन्वेस्टमेंट के प्लान को बढ़िया तरीके से जानने के लिए आप पोस्ट ऑफिस में जाकर इसके बारे में जानकारी ले सकते हैं।

इन्वेस्टमेंट करने का थोड़ा रिस्क वाला तरीका

इस दूसरे तरीके में हम आपको म्यूच्यूअल फंड के बारे में बताएंगे जोकि थोड़ा सा रिस्की है लेकिन मुनाफा भी बहुत अच्छा रहता है। म्यूचअल फंड में इन्वेस्ट करने से साल में आपको 8% से लेकर 15-20 पर्सेंट तक भी मुनाफा हो सकता है अगर आप mutual fund में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो थोड़े लंबे समय के लिए करें जैसे कि 5 साल या फिर 10 साल। इससे आपको बहुत ही अच्छा मुनाफा होगा। म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट करने से पहले आप जिस भी मैसूर फंड में निवेश करने जा रहे हैं उसके बारे में थोड़ा रिसर्च जरूर कर ले।

इन्वेस्टमेंट करने का रिस्की तरीका

अब हम इन्वेस्टमेंट करने के लिए इसके तरीके के बारे में बात करेंगे । इसमें हम बहुत ही ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं लेकिन ज्यादा हानि भी हो सकता है। ज्यादा रिस्की इन्वेस्टमेंट करने के तरीके में क्रिप्टो करेंसी और स्टॉक मार्केट है। क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट करने से लाखों लोग अपने पैसे को कई गुना तक कर चुके हैं। लेकिन यह बहुत ही रिस्की है क्योंकि रातों-रात आपका पैसा आधा भी हो सकता है या डबल। इसलिए अगर आप अपनी मेहनत से कमाए हुए पैसों से रिस्क नहीं लेना चाहते है तो आप पहले या दूसरे नंबर के तरीकों पर ही इन्वेस्ट करें। अगर आप चाहते हैं कि क्रिप्टो करेंसी इन्वेस्टमेंट में आपका कम से कम नुकसान और ज्यादा फायदा हो तो आप “डॉलर कॉस्ट एवरेजिंग” का तरीका अपनाएं।


Leave a Reply