अगर आपके अंदर लिखने की बहुत ही अच्छी प्रतिभा है और आप घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं तो ब्लॉगिंग आप के लिए है। ब्लॉगिंग में आपको मेहनत जरूर करनी पड़ती है लेकिन आप खुद के मालिक होते हैं। आपको जब मन हो तभी आप काम कर सकते हैं किसी के नीचे आपको काम करना नहीं पड़ता है। पिछले कुछ वर्षों में ब्लॉगिंग को अपना कैरियर बनाने वाले लोगों में काफी इजाफा हुआ है बहुत सारे लोग हैं जो कि ब्लॉगिंग करने लगे हैं।

इसलिए इसमें कंपटीशन बढ़ती ही जा रही है। लेकिन अगर आपमें प्रतिभा है तो आप अभी भी प्रोफेशनल ब्लॉगर जरूर बन सकते हैं। आज के इस पोस्ट में हम आपको यही बताने वाले हैं कि कैसे आप ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं। और उससे आप कैसे अच्छा इनकम कर सकते हैं। साथ ही साथ यह भी जानेंगे कि ब्लॉगिंग सीखने के लिए कौन से जरूरी स्किल्स का होना आवश्यक है। और आप कितने दिन बाद पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं।

ब्लॉगिंग क्या है

ब्लॉगिंग में आप इंफॉर्मेशन शेयर करते हैं। इंफॉर्मेशन कैसे भी हो सकती है। पर्सनल किसी टॉपिक को लेकर या फिर देश दुनिया में हो रहे किसी परिस्थिति के बारे में इसलिए हम कह सकते हैं कि ब्लॉगिंग करना यानी की इंफॉर्मेशन शेयर करना। ब्लॉगिंग कई तरह के होते हैं जैसे की वीडियो ब्लॉगिंग, एंटरटेनमेंट ब्लॉग, पर्सनल ब्लॉग इत्यादि।

ब्लॉगिंग शुरू कैसे करें

  • अगर आप ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हैं तो फिर आपको कुछ जरूरी निर्णय लेने होंगे जैसे कि आप इस सब्जेक्ट पर ब्लॉगिंग करना चाहते हैं क्योंकि अगर आप प्रोफेशनल ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो किसी एक सब्जेक्ट को चुनना होगा और उसी पर लिखना होगा जैसे कि खेल,गेम, पर्सनल, मनी इत्यादि।
  • अगर आपने अपना विषय चुन लिया है तो फिर आपको उसी विषय से संबंधित एक डोमिन खरीदना होगा।
  • डोमिन सुनने के बाद आपने जो डिसाइड करें कि आप ब्लॉगिंग कहां शुरू करेंगे। इसके 2 उपाय हैं पहला है होस्टिंग खरीदना जिसमें आपको पैसे चार्ज लगेंगे आप 2 साल, 3 साल, 4 साल, 1 साल किसी भी समय के लिए होस्टिंग खरीद सकते हैं। होस्टिंग खरीदने के लिए भी बहुत सारे कंपनियां हैं। दूसरा है फ्री का होस्टिंग चुनना। इसके लिए blogger.com सबसे सर्वश्रेष्ठ है। इसमें आप फ्री में ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं और पैसे कमाना भी शुरू कर सकते हैं अपना कस्टम डोमेन भी ऐड कर सकते हैं सब कुछ बिल्कुल मुफ्त।

तो इस तरह से आप अपना ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं ।

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के कई उपाय हैं लेकिन सबसे सर्वश्रेष्ठ उपाय गूगल ऐडसेंस है। गूगल ऐडसेंस से आप अच्छा खासा पैसे कमा सकते हैं । इसके अलावा भी कई ऐसे प्लेटफार्म हैं जो कि आपको ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का मौका देते हैं इसके बारे में भी हम अलग से बात करेंगे।

ब्लॉगिंग से कितने दिनों में पैसे कमान शुरू हो जाएगा

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने में थोड़ा समय लग सकता है। ऐसा इसलिये है क्योंकि सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग में कंटेंट लिखने होंगे। जब आप काफी कंटेंट लिख लेंगे फिर गूगल सर्च में उसकी रैंकिंग होगी। उसके लिए भी कंपटीशन से गुजरना होता है अगर आप अच्छे से लिखेंगे seo फ्रेंडली लिखेंगे तो गूगल आपको सर्च रिजल्ट्स में आगे रैंक करेगी जिससे की आपके ट्रैफिक ज्यादा आएगी। आप कितनी कमाई कर सकते हैं यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके वेबसाइट में कितने ज्यादा लोग आते हैं जितना ज्यादा लोग आएंगे इतनी अच्छी कमाई होगी।

नये ब्लॉग में ट्रैफिक लाना शुरुआत में मुश्किल हो सकता है इसलिए आप संयम बरतें और अच्छे-अच्छे पोस्ट करते रहें। धीरे-धीरे गूगल आपके वेबसाइट को सर्च रिजल्ट्स में ऊपर रैंक करेगी और आपके वेबसाइट में ज्यादा लोग आने लगेंगे जब ऐसा होने लगेगा तो आप गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं अप्रूवल मिलने के बाद आप की कमाई होने लगेगी जब $100 हो जाएगी तब आप अपने बैंक अकाउंट में पैसे को निकाल सकते हैं।

जब आपके ब्लॉग में 30-40 पोस्ट हो जाए तो आप गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं। और जब गूगल ऐडसेंस अप्रूवल मिल जाएगा तो फिर आप गूगल के एड्स अपने ब्लॉग पर दिखा सकते हैं और जब कोई विजिटर उन एडवर्टाइजमेंट में क्लिक करेगा तो फिर आप को उसके पैसे मिलेंगे।

वैसे देखा जाए तो कई सारे ऐसे ब्लॉगर है जो कि ब्लॉगिंग के शुरुआत के 1 साल बाद ही अच्छी इनकम करने लगते हैं लेकिन इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। अगर आप किसी भी कार्य में लगे रहते हैं तो आपको सफलता जरूर मिलेगी।


Leave a Reply