कई बार हम पैसे बचाने की कोशिश करते है। पर फिर कुछ ही दिनों में हम फिर से उन्हें खर्च कर देते है। पैसे बचाना बहुत ही बढ़िया आदत है। किसी भी आदत को बनने में समय तो लगता है ही। इसलिये आप घबराये नहीं। धीरे-धीरे आप भी पैसा बचाने का आदत अपने जीवन मे शामिल कर लेंगे। आप अमीर तभी बन सकते है जब आप पैसे बचाना सिख जाते है। अमीर लोग कभी भी अपने पैसों को व्यर्थ में बर्बाद नही करए है। आज हम आपको पैसे बचाने के कुछ जबरदस्त तरीकों के बारे में बताएंगे। इन तरीकों की मदद से आप पैसे बचाना सिख जायेंगे।

पैसे बचाने के तरीके

  1. आप जब भी पैसे कमाते हैं तो सबसे पहले आप अपने कमाये हुए पैसे को भगवान को समर्पित कर दे इससे आपको भगवान का आशिर्वाद मिलेगा। और आपके पास कभी भी पैसे की कमी नहीं होगी। इससे आपका मन भी साफ रहता है। इसलिये आप हर समय ऐसा ही करें। जब भी पैसे कमाये तो उसे सबसे पहले भगवान को समर्पित करें।
  2. जरूरतमंदों की मदद करे। इसे पढ़कर आप सोच रहे होंगे कि इसमें बचत कैसे होगा उल्टा और ज्यादा खर्च होगा। लेकिन ऐसा नहीं है आप जरूरतमंदों की जितनी भी मदद करेंगे आपके पास उससे कई गुना ज्यादा धन और सम्पति विभिन्न रूप में आयेगा। और आप जब जरूरतमन्दों की मदद करते है तो आपको एक अंदरूनी खुशी मिलेगी। जो कि किसी भी धन संपत्ति से बढ़कर है। और आप जिनकी मदद करेंगे वे आपको सच्चे हृदय से आशीर्वाद देंगे और आशीर्वाद में बहुत ही ज्यादा ताकत होती। और इससे आपको लगेगा कि आप अमीर है। और आकर्षण का सिद्धांत भी आपको इससे अमीर बनने में मदद करेगा। इसलिए आप जरूरतमंद की मदद अवश्य करें।
  3. हर हफ्ते आप अपने खर्च का निरक्षण करें। आप हफ्ते में कोई भी एक दिन को निरक्षण का दिन बना सकते है। और आप उस दिन अपने पूरे हफ्ते के खर्च का निरक्षण करें। इससे आपको अपने खर्च के बारे में पता चलेगा। और जब आपको अपने खर्च के बारे में पता चलेगा तो आप खुद ही पैसे बचाने लगेंगे।
  4. आप जहां तक हो सके कोई खरीदारी करते समय पैसे का cash रूप में ही उपयोग करें। आप अपने कार्ड्स जैसे कि क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड का कम से कम उपयोग करें। क्योंकि जॉब खरीदारी करते समय आप अपने पैसे अपने हाथों से देंगे तो आपको लगेगा कि कितना खर्च हो रहा है। पर जब आप कार्ड से पेमेंट करते हैं तब आपको यह अनुभव नहीं होता कि आप कितने पैसे खर्च कर रहे हैं। क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल तो आप जितना कम हो सके उतना कम करें। जब हम कार्ड से पेमेंट करते हैं तो हम कई बार जरूरत से ज्यादा खरीदारी भी कर लेते है।
  5. आप बचपन में पैसे रखने के लिए गुल्लक का इस्तेमाल करते थे। ठीक वैसे ही आप फिर से गुल्लक का इस्तेमाल करना शुरू कर दें। लेकिन इस बार आपको चेंज की जगह नोटों का इस्तेमाल करना है जो भी 20,50 और 100 के नोट हो उन्हें आप गुल्लक में डाल दे। ऐसा आप नियमित रूप से करें। आप ऐसे भी कर सकते हैं कि तीन अलग-अलग गुल्लक रख सकते हैं। एक गुल्लक में 10 और ₹20 के नोट रखें। दूसरे गुल्लक में 50 के नोट रखे और तीसरे गुल्लक में 100 के नोट रखे। ऐसा आप वर्षो तक करतें रहे। आपके पास काफी धन एकत्रित हो जायेगा। फिर जब वे गुल्लक भर जाए तो आप उसमें से पैसे निकाल कर कहीं अच्छी जगह पर इन्वेस्ट कर दें। इससे आपका पैसा बढ़ता रहेगा।
  6. खर्च करने से पहले तैयारी कर ले। जब भी आप कुछ खरीदारी करने जाते हैं तो उससे पहले आप यह तय कर ले कि आप किस चीज पर खर्च करने वाले हैं। और आपका बजट कितना है आप अपने बजट के हिसाब से ही खर्च करें। जैसे कि आपको अगर कपड़े खरीदने हैं तो आप घर में ही यह तय कर ले कि आप कितने रुपए तक खर्च कपड़े खरीदने में करेंगे। फिर आप बाजार में जा कर उतना ही खर्च करे। यह पैसे बचाने का एक बहुत बढ़िया उपाय है।
  7. कभी अगर आपके पास ज्यादा पैसे आ जाये तो आप उसे कहीं निवेश कर सकते है। इससे आपका पैसा सुरक्षित भी रहेगा और साथ मे वह बढ़ेगा भी। निवेश के लिये सबसे बढ़िया और सुरक्षित पोस्ट आफिस होता है। इसमें आपके पैसे का ब्याज भी बढ़िया मिलता है।

ये थे पैसे बचाने के 7 जबरदस्त तरीके। आप भी इन तरीकों का पालन करें और अपने पैसों को बचाये और एक अच्छा जीवन जिये।


Leave a Reply